अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम भले ही पाकिस्तान में रहते हुए अपने आप को महफूज मान रहा हो, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियां उसे बख्शने वाली नही हैं.

मोदी सरकार ने ब्रिटेन की सरकार से गुजारिश की है वो दाऊद की संपत्तियों को सीज करे. ब्रिटेन में दाऊद की संपत्तियों की जानकारी आजतक के पास मौजूद है. गौरतलब है कि इसी साल की शुरुआत में यूएई में दाऊद की हजारों करोड़ की संपत्ति जब्त करने की खबर आई थी.

इस मामले पर गुरुवार को गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि एजेंसियां इस पर पहले से काम कर रही है. इससे साफ है कि जांच एजेंसियों को ब्रिटेन स्थित दाऊद की संपत्तियों के बारे में पता है. सरकार समय-समय पर कार्रवाई के लिए ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी से जानकारी शेयर करती रही है.

 http://images.mid-day.com/images/2016/jun/12Dawood-Ibrahim-2.jpg

भारत और ब्रिटेन के बीच गुरुवार को गृह सचिव स्तर की बातचीत के बाद गृह मंत्रालय में सलाहकार अशोक प्रसाद ने कहा कि दूसरे लेवल की बातचीत में दाऊद की संपत्ति का मुद्दा उठा है. सीबीआई और दूसरी जांच एजेंसियां पहले भी ये मामला उठा चुकी हैं.

खुफिया एजेंसियों ने दाऊद के भारत और दूसरे देशों के वित्तीय लेन-देन के आधार पर ब्रिटेन में स्थित दाऊद की संपत्तियों का पता लगाया है.

ब्रिटेन में 15 जगहों पर दाऊद की प्रॉपर्टी
बता दें, कि दाऊद का विदेशों में फैला करोड़ों का कारोबार है. इस कारोबार के जरिए दाऊद इब्राहिम अपने काले कारनामों को अंजाम देता है. भारत में कई सालों से दाऊद नकली नोटों, हवाला और कंस्ट्रक्शन कंपनियों में पैसा लगाकर अपनी कमाई दिन रात बढ़ा रहा है. आजतक के पास मौजूद खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार यूके के डार्टफोर्ड केंट, ससेक्स और वॉरविकशर में स्थित दाऊद के होटल और बाकी दूसरे संपत्तियों की लिस्ट ब्रिटिश सरकार को मुहैया करायेगी.

लंदन में दाऊद और उसके राजदारों से जुड़ी हुई संपत्ति के बारे में जो दस्तावेज आजतक के पास मौजूद हैं. इसके मुताबिक दाऊद इब्राहिम ने अपने कुनबे के जरिए लंदन में 15 जगहों पर अपनी संपत्ति को ठिकाने लगाया है. इन जगहों की जानकारी खुफिया एजेंसी के पास आ चुकी है. इस संपत्तियों में सेंट जॉन वुड रोड लंदन स्थित दाऊद का एक बहुत बड़ा गैराज भी है, जिसके जरिए वो अपने तरीके के कारोबार को अंजाम देता है.

दाऊद को बड़े स्तर पर घेरने की तैयारी
इसके अलावा दाऊद की संपत्तियां हरबर्ट रोड हॉर्नचर्च ससेक्स, थॉर्मटन रोड, सेंट स्वीथनिस लेन, रमफोर्ड ससेक्स, रिचमंड रोड इलफोर्ड, टॉम्सवुड रोड चिगवेल जैसे इलाकों में स्थित हैं. साथ ही स्पीटल स्ट्रीट स्थित डार्टफोर्ड होटल, रोहम्पटन हाई स्ट्रीट लंदन में शॉप्स अपार्टमेंट, लांसलॉट रोड में शॉप्स और अपार्टमेंट, शेपर्ड बुश गॉर्डन लंदन, दक्षिणी रूइसलिफ के ग्रेट सेंट्रल एवेन्यू, रोहम्प्टन हाई स्ट्रीट लंदन में फ्लैट, न्यू नॉर्थ रोड हैनाल्ट के वुडहाउस रोड पर प्रॉपर्टी, रिचमंड रोड पर डेवलपमेंट प्रॉपर्टी शामिल हैं.

दाऊद इब्राहिम ने काले कारोबार के जरिए सिर्फ लंदन में ही पॉपर्टी नहीं बनाई है. ये प्रॉपर्टी दूसरे चार महाद्वीपों के अलग-अलग देशों में भी बनाया है. सूत्रों के मुताबिक दुबई में दाऊद का फाइव स्टार होटल है तो ब्रिटेन के पॉश इलाके में शानदार बंगला भी है. इन संपत्तियों पर शिकंजा कसने के बाद भारत दाऊद और उसके राजदार को बड़े स्तर पर घेरने की तैयारी में है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here