स्पोर्ट्स डेस्क. लंदन के ओवल में रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला जाएगा। क्रिकेट से जुड़ी कई एजेंसियों का दावा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल को करीब 100 करोड़ लोग देखेंगे। यानी दुनिया की करीब 12.5% आबादी। ऐसा हुआ तो यह सबसे ज्यादा देखा गया क्रिकेट मैच होगा। बीजिंग ओलिंपिक (2008) के इनॉगरेशन को भी इतने ही लोगों ने देखा था। वहीं, मैच का लाइव टेलिकास्ट करने वाले स्टार स्पोर्ट्स ने अपने सभी चैनल्स पर एडवर्टिजमेंट के रेट 10 गुना तक बढ़ा दिए हैं। इन चैनल्स पर मैच के दौरान दिखाए जाने वाले 30 सेकंड के ऐड के लिए एक करोड़ रुपए लिए जा रहे हैं। एक विज्ञापन कंपनी के ऑफिशियल के मुताबिक, आम दिनों में इन चैनल्स पर इतने वक्त के विज्ञापनों के लिए 10 लाख रुपए चार्ज किए जाते हैं। बचे हुए 10% स्लॉट के लिए है यह रेट…
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक सीरीज शुरू होने से पहले ही स्टार स्पोर्ट्स के विज्ञापनों का 90% स्लाट बिक चुका था। 10 गुना तक बढ़ी हुई कीमतें 10 पर्सेंट के खाली बचे टाइम स्लॉट के लिए हैं।
– जिन कंपनियों ने प्री-बुकिंग की थी उनमें निसान मोटर्स, इंटेल, एमीरात, ओप्पो और एमआरएफ शामिल थीं।
प्री बुकिंग वाली कंपनियों का फायदा
– प्री बुकिंग करने वाली कंपनियों ने स्टार स्पोर्ट्स को पूरी सीरीज के दौरान ऐड दिखाने के लिए 7 से 12 करोड़ रुपए तक चुकाए हैं।
– ऐसे में इन कंपनियों को ऐन मौके पर ऐड बुक करने वाली कंपनियों की तुलना में बड़ा फायदा हुआ है।
जिन मैचों में भारत नहीं, उनके थे कम रेट
– जिन मैचों में टीम इंडिया शामिल नहीं थी उनके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने ऐड का चार्ज काफी कम रखा था। इसके लिए 2.80 लाख से 3.20 लाख रुपए प्रति 10 सेकंड तक चार्ज किया गया।
– भारत-पाक के बीच 4 जून को हुए सीरीज के पहले मैच में स्टार स्पोर्ट्स ने 7 से 8 लाख रुपए चार्ज किए थे।
मोबाइल ऐप्स पर भी बढ़े रेट
– स्टार नेटवर्क के मोबाइल ऐप्स ने भी फाइनल मैच के लिए अपने स्पॉन्सरशिप और स्पॉट रेट बढ़ा दिए हैं।
– स्पॉन्सरशिप की कीमतें 3 से 5 करोड़ रुपए के बीच रखी गई हैं। वहीं, 10 सेकेंड के स्पॉट के लिए 1500 रुपए प्रति 1000 हजार इंप्रेशन चार्ज किए जाएंगे।
20 करोड़ लोगों ने देखा था भारत-पाक मैच
– भारत-पाकिस्तान के बीच 4 जून को चैम्पियंस ट्रॉफी में हुए मुकाबले को टीवी पर करीब 20 करोड़ लोगों ने देखा।
– टीवी पर दर्शकों की निगरानी करने वाली एजेंसी BARC के इतिहास में यह अब तक का सबसे ज्यादा रेटेड वनडे मैच रहा है।
– एजेंसी ने उम्मीद जताई है कि भारत-पाक के बीच 18 जून को होने वाले फाइनल में यह रिकॉर्ड टूट सकता है।
– BARC के मुताबिक, 20 करोड़ व्यूर्स के साथ भारत-पाक मैच की टीवी पर एवरेज व्यूअरशिप 4.7 करोड़ रही। डेढ़ महीने तक चले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)- 2017 में 60 मैचों में करीब 41.1 करोड़ लोगों ने क्रिकेट मैच देखा था। इसका मतलब यह की आईपीएल के सभी 60 मैचों से आधे दर्शक अकेले भारत-पाक मैच ने ही जुटा लिए।
भारत-पाक मैच के कितने दर्शक?
– 2011 वर्ल्ड कप में भारत-पाक सेमीफाइनल मैच को 98 करोड़ लोगों ने देखा था। वह अब तक का छठा सबसे ज्यादा देखा गया स्पोर्ट्स इवेंट था।
– मौजूदा चैंपियन ट्राॅफी के दौरान 4 जून को भारत-पाक के बीच हुए मैच को 32.40 करोड़ लोगों ने देखा था।
– आईपीएल के 60 मैचों को मिलाकर 41 करोड़ दर्शक होते हैं। क्रिकेट वर्ल्ड कप में प्रति मैच 15 करोड़ दर्शक होते हैं।
किस इवेंट को कितने लोगों ने देखा
इवेंट ऑडियंस
फुटबॉल वर्ल्ड कप 350 करोड़
टूर डी फ्रांस (साइक्लिंग) 260 करोड़
ओलिंपिक गेम 200 करोड़
यूरो कप फुटबॉल 170 करोड़
फीफा कंफेडरेशन कप 100 करोड़

क्रिकेट वर्ल्डकप फाइनल-बीजिंग ओलिंपिक से ज्यादा होंगे आज के मैच के दर्शक, sports news in hindi, sports news

टीवी चैनल्स को फाइनल मैच में सीरीज के पहले मैच से ज्यादा दर्शक मिलने की उम्मीद है। (फाइल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *