कई बार लोग पैटर्न चेंज करने के बाद तुरंत भूल जाते है, क्यूंकि जो पैटर्न आप रोज उसे कर रहे है और चेंज करने के बाद पुराना ही याद रह जाता है ऐसे सिचुएशन में ये ट्रिक अपनाये..

आजकल की जेनेरेश्न के लिए सबसे बड़ी मुश्किल का काम है पासवर्ड याद रखना कहीं फेसबुक का तो कहीं इंस्टाग्राम का ऐसे में वो कईं बार पासवर्ड भूल भी जाते हैं तो उनको वन टाइम पासवर्ड(OTP) का सहारा लेना पड़ता है लेकन परेशानी तो तब होती है जब वो अपने फोन का ही पासवर्ड या पैटर्न को भूल जायें क्योंकी उसमें कोई ओटीपी की लाइफलाइन नहीं होती फिर तो स्मार्टफोन यूजर्स के पास एक ही रास्ता बचता है वो है फोन को रिसेट करना पर उसमें भी एक परेशानी होती है फोन की मेमोरी में पड़े डाटा का बैंड बज जाता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपको लिये एक ऐसी ट्रिक लेकर आये हैं जिससे आप बिना रिसेट किये अपने भूले हुए पासवर्ड/पैटर्न को दोबारा बना सकते हैं।

यह भी पढ़े:- ‘जब हुई थी हैवानियत की हद पार, सामूहिक दुष्कर्म की वारदात…

यहां पढ़ें पूरी जानकारी..

.http://4.bp.blogspot.com/-6LIRM0qA-2w/UZiZFqIfeXI/AAAAAAAAA1U/29hNs9E1h5I/s1600/Android+Pattern+wrong+attempt.png

  • अगर आप भी अपने स्मार्टफोन का पासवर्ड को कभी भूल जायें तो ये आसान सी ट्रिक अपनाकर आप बिना अपना डाटा गंवाए पासवर्ड को रिक्रिएट कर सकते हैं उसके लिये आपको ये आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे।
  • सबसे पहले आपको अपना मेमोरी कार्ड निकालना है और उसको पीसी में लगा देना हैं और पीसी में अरोमा फाइल मैनेजर को डाउनलोड कर दें और उसको मेमोरी कार्ड में कॉपी कर दें।
  • अरोमा फाइल मैनेजर आपके मेमोरी कार्ड में कॉपी होने के बाद उसको वापस अपने फोन में लगा दें उसके बाद आपको अपने फोन का पावर बटन और वॉल्यूम बटन एक साथ प्रैस करना है जिससे स्टॉक रिकवरी मोड आपके फोन में खुल जायेगा।
  • आपके सामने जब कुछ ऑप्शन्स खुल जायें तो आपको वॉल्यूम अप एंड डाउन की सहायता से Install Zip from SD Card पर जायें और उसको सलेक्ट कर लें उसके बाद आप फोन में अरोमा फाइल मैनेजर इंन्सटॉल कर सकते हैं।
  • जिप इंस्टॉल करने के बाद फिर से रिकवरी मोड ऑपन हो जायेगा उसके बाद आपको स्क्रॉल करना है और Automount all devices on start को सलेक्ट करना है अब आपको इसपर क्लिक करके एक बार फिर से बाहर आना है और फिर से install zip from sd card अरोमा फाइल मैनेजर को इंस्टॉल करदें।
  • अरोमा फाइल मैनेजर ऑपन होने के बाद आपको उसमे डाटा फोल्डर मे जाना है और उसके बाद सिस्टम फोल्डर पर टैप करना है।
  • सिस्टम फोल्डर में एंटर करने के बाद आपको gesture.key या फिर password.key को सर्च करना है और आपको इसमे से जो भी फोल्डर मिले उसको डिलीट कर देना है। इसके बाद आप अरोमा फाइल मैनेजर से बाहर आएं और फोन को रिस्टार्ट कर दें। आपका पासवर्ड रिसेट हो जाएगा।
  • पासवर्ड की या गेस्चर की को डिलीट करने के बाद आपके पासवर्ड का डेटा डिलीट हो जाता है। अब आप फोन की सेटिंग में जाकर फिर से अपना नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *