सेल्फी लेना और उसके बाद तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर डालना एक ट्रेंड बन गया है। लोग अपनी छुट्टियों से लेकर रात की मस्ती तक की तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर डालते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इन फोटो से लाखों कमा सकते हैं।

ऐसा देखा गया है कि अधिकांश लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल कर के अपनी छुट्टियों की तस्वीरें और रात में की गई मस्ती आदि की तस्वीरों को डाला करते हैं। लेकिन क्या आप ने कभी भी सोचा है कि इन तस्वीरों से आप रूपए भी कमा सकते हैं। लोग शो ऑफ करने के लिए अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर डालते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर डाल कर बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं।
ऐसे लोगों के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट सिर्फ फोटो शेयर करने की जगह नहीं है बल्कि कुछ कमाई करने का जरिया भी है। धन्यवाद हो ताकुमी ऐप का जिसे ब्रांड के लिए इंस्टाग्राम पर पार्टनर की जरूरत रहती है जो इंस्टाग्रमर्स को कनेक्ट करने का काम करती है। कई फोटोग्राफर्स इस ऐप के जरिए कई तरह के उत्पादों की तस्वीरों को पोस्ट कर हजारों कमा रहे हैं।
ब्रांड को आशा है कि यह उनके उत्पादों के लिए एक विज्ञापन के रूप में कार्य करेगा। और इसके लिए ये ब्रैंड 2000 पौंड तक भुगतान करने को राजी है। इंस्टाग्रामर्स को बस ब्रांड के उत्पादों के साथ अपनी तस्वीरें खिंच कर सोशल नेटवर्क्ंग साइट पर पोस्ट करनी है।
इस काम में सभी ब्लॉगर्स और इंस्टाग्रामर्स रूची ले रहे हैं। इसे करने के लिए शौकिया फोटोग्राफर भी आगे आने लगे हैं। और सौंदर्य से लेकर यात्रा के लिए हर क्षेत्रों में ये लोग रूची ले रहे हैं।
यहां हम तीन इंस्टाग्रामर्स का जिक्र कर रहे हैं जो सामाजिक नेटवर्क पर अपना काम बखूबी कर रहे हैं।
1. फैशन और सौंदर्य – इवोना मूर
उत्तरी आयरलैंड की इवोना मूर 24 वर्ष की है और उसने पीछले साल ही इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाया था। उसने बताया कि कैसे उसे हर फोटो के लिए ताकुमी ऐप पर ब्रांड की तरफ से मैसेज आता है और उसके बाद वो अपनी फोटो उस ब्रांड के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती है। एक तस्वीर के बदले में उसे 100 पाउंड मिलते हैं।
यह सब वो किसी प्रोफेसनल कैमरे से नहीं बल्कि अपने मोबाइल फोन के कैमरे से खिंच कर डालती है जैसी की और लोग करते हैं।
इवोना सबसे पहले फैशन और ब्यूटी से रिलेटेड फोटो डालती थी और 10 वर्ष की उम्र में उसने एक ब्रांड की ट्राउजर पहने हुए तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी।
उसके इंस्टाग्राम की तस्वीरें यह दर्शाती है कि उसे मॉडलिंग मे ज्यादा दिलचस्पी है। उसने अपने अकाउंट पर कई तरह की ब्रांड वाली ड्रेस के साथ फोटो को शेयर कर रखा है।

2. लाइफस्टाइल – नील पटेल (फ्लंकिंग मंकी)
अन्य दूसरे स्टूडेंट्स की तरह नील जो 22 साल का है जिसने आपना इंस्टाग्राम अकाउंट लंदन में पढ़ाई के दौरान बनाया था। वह अपने दोस्तों के साथ रात को बाहर जाता था तो खाना पीना के साथ दोस्तों के साथ रेस्तरां की फोटो को इंस्टाग्राम पर शेयर करता था।
एक समय ऐसा आया जब उसके फॉलोइर्स की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ने लगी वो भी जिसे उसने पहले कभी नहीं देखा न बात किया था।
इसके बाद उसने अपनी दुनिया में की हुई यात्राओं की तस्वीरों को डालने लगा। और इसके बाद उसके 35 हजार फॉलोअर्स बन गए हैं और अब एक फोतो पोस्ट करने के बदले वह 300 पाउंड लेता है।
नील ने इसी काम को अपना प्रोफेसन बना लिया और अपनी साइंस कंपनी वाली जॉब को छोड़ दिया। ताकुमी ऐप के जरिए इसने कई ब्रांड्स के साथ एक टीम बना ली और इसा काम में लग गया और होटल और अपनी यात्राओं वाली तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने लगा।
नील अगर एक महीने या उससे ज्यादा काम करता है तो 9 से 10 जॉब करने वाले जितना कमाते हैं उतना वो अकेले कमा रहा है।
3. ‘विजुअल नशेड़ी’ – क्रिस्टोफर रुसेव 
क्रिस्टोफर रुसेव ने हाल ही में विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि पाई है लेकिन अब तक उसने एक नौकरी खोजने कि कोई ज़रूरत महसूस नहीं किया। ऐसा इसलिए है क्योंकि उसकी इंस्टाग्राम चित्रें वो सब कुपछ दिला रही है जो उसे एक जॉब करने पर मिलेगी।
क्रिस्टोफर को 4 महीने पहले ताकुमी ऐप के बारे में पता चला जिसके बाद वह इसपर काम करने लगा। 24 वर्षीय क्रिस्टोफर सैलफोर्ड विश्वविद्यालय का छात्र रह चुका है और इसने तीन साल पहले इंस्टाग्राम का उपयोग शुरू कर दिया था। ताकुमी ऐप के माध्यम से वह अब एक कैमरा खरीदने की सोच रहा है और साइड से फोटो एजिडिंग भी सिख रहा है।
क्रिस्टोफर के इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की संख्या 50 हजार हो गई है। उसकी तस्वीरों में सुंदर आइ कैचिंग लैंडस्केप होते हैं साथ ही अजीबो गरीब इमारतें। एक खआस बात यह है कि वह अपनी शपद की फोतो कभी नहीं पोस्ट करता है। वह माइक्रोसॉफ्ट से लेकर डोमिनोज पिज्जा तक की तस्वीरों को पोस्ट करता है।
एक तस्वीर पोस्ट करने के लिए वह 80 पाउंड प्रति फोटो लेता है और रोजाना फोटो को पोस्ट करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *