सोशल साइट पर बने रहना एक अलग बात है लेकिन कभी कभी कोई लोग अलग सी बात करके ट्रोल या वायरल हो जाते है. और कई दफा किसी चीज़ पे कमेंट करना महंगा भी पर जाता है वो भी जब बात धार्मिक हो तो…रमजान का महीना शुरू हो चुका है। लेकिन इस बीच एक पाकिस्तानी एक्ट्रेस का ये फेसबुक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने लोग के रमजान में लोगों द्वारा होने पाखंड पर लिखा है।

26 मई से रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है। इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से 9वें महीने में आने वाला रमजान दुनिया भर के मुस्लिम लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। अल्लाह की इबादत करते हैं, अपनी गलतियों की माफी मांगते हैं। सूरज निकलने से पहले खाना खाते हैं।
इस दौरान पूरे महीने वो दान देते हैं, अच्छे काम करते हैं। रमजान की मुबारकबादों के बीच एक फेसबुक पोस्ट ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है। पाकिस्तानी एक्ट्रेस और टीवी होस्ट उस्ना शाह का लिखा ये पोस्ट हर किसी की चर्चा का विषय बन चुका है।
शाह ने मुसलमानों के “पाखंड” के खिलाफ लिखा है, “मुझे जो भी लोग ‘रमजान मुबारक’ ग्राफिक्स भेजते हैं जिसमें इस पाक महीने के बारे में लिखा होता है। महीने का शुभ मुहूर्त कितना पवित्र है और आप कितना पवित्र महसूस करते हैं” लेकिन एक बार महीना जैसे ही खत्म हो जाता है वो वापस अपने उसी रूप में लौट आते हैं।
कुछ लोगों के लिए ये महीना दुआओं, अनुशासन और स्नान का है। तो वहीं कुछ लोगों के इस्लाम के नाम पर इस पाक महीने को बेचना शुरू कर देते हैं। उस्ना लिखती है कि वो धार्मिक नहीं है, लेकिन वो ऐसे अपने धर्म का अनादर भी नहीं करती है। अपने धर्म का सच्ची आस्था से पालन करती है। जिस पैसे और सम्मान के मैं लायक नहीं हू मैं उसे पाने का बहाना नहीं करती।
उनके फेसबुक पोस्ट को उन लोगों से बहुत अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, जिन्होंने उनके साथ सहमति व्यक्त की और सभी ने बिना डर और ईमानदारी में बोलने की प्रशंसा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *