नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम आता नहीं है कि दिमाग में चिप-चिपी सी धूप ही आती है। जिसके कारण आपके सेहत के साथ-साथ सौंदर्य में भी अधिक प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में धूप के कारण स्किन का कलर डार्क होने के साथ-साथ कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

एक्सपर्ट के अनुसार इस मौसम में जितना हो उतना पानी पिएं। जिससे कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। पानी की कमी न होने से आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है। नारियल तेल, जोजोबा तेल और खूब पानी पीने से धूप से त्वचा को झुलसने से बचाया जा सकता है।

ओरिफ्लेम (इंडिया) की सौंदर्य व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर, ब्यूटी सोर्स की संस्थापक रागिनी मेहरा और डेजर्ट स्प्लेंडर के संस्थापक शिव सिंह मान ने हानिकारक किरणों के प्रभाव से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए ये सुझाव दिए हैं।

*एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन क्रीम लगाएं, खासकर जब आप तटीय इलाकों और पानी के अंदर हों, क्योंकि पानी के अंदर और जलन और गर्मी महसूस होती है, समुद्र की सैर के दौरान भी धूप में आपकी त्वचा झुलस सकती है, इसलिए सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाएं।

*शरीर के खुले हिस्से की त्वचा पर धूप में रहने के बाद नारियल तेल लगाएं, ताकि त्वचा नहीं झुलसे।

*विटामिन डी युक्त कॉड मछली का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें। यह सनबर्न के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक शक्ति विकसित करेगा।

*त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए खूब पानी पिएं। गर्मियों में सात-आठ लीटर पानी जरूर पीएं। नमी युक्त त्वचा की सूर्य की किरणों से झुलसने की संभावना कम होती है।

एक्सपर्ट के अनुसार इस मौसम में जितना हो उतना पानी पिएं। जिससे कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। पानी की कमी न होने से आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है। नारियल तेल, जोजोबा तेल और खूब पानी पीने से धूप…

summer - India TV

*ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपके शरीर का अधिकांश हिस्सा ढका रहे। लंबी आस्तीन वाले शर्ट और पैंट पहनें।

*जोजोबा का तेल सनबर्न के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है और धूप से झुलसी त्वचा ठीक करने में भी मददगार साबित होता है। यह तेल विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है और रूखी और झुलसी त्वचा को ठीक कर कोमल बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here